चीन रवाना हुए PM मोदी, पहली बार भारत बनेगा पूर्ण सदस्य के रूप में SCO का हिस्सा


चीन में आज से दो दिवसीय शंघाई सहयोग संठगन एससीओ) शिखर सम्मेलन शुरू हो रहा है। शिखर सम्मेलन से पहले पीएम मोदी ने बताया कि भारत पहली बार पूर्ण सदस्य के रूप में SCO का हिस्सा बनने जा रहा है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि देश के पूर्ण सदस्य के तौर पर समूह की पहली बैठक में वह भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने को लेकर रोमांचित हैं। मोदी आज चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे। इस बैठक में दोनों नेता करीब एक महीने पहले वुहान में हुई अनौपचारिक बैठक में लिए गए निर्णयों का जायजा लेंगे। पीएम मोदी चीन के लिए दिल्ली से रवाना हो गए हैं।
loading...

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया कि 9 और 10 जून को एससीओ शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए मैं चीन के चिंगदाओ में रहूंगा। एक पूर्ण सदस्य के तौर पर भारत के लिए यह पहला एससीओ शिखर सम्मेलन होगा। एससीओ देशों के नेताओं के साथ बातचीत होगी और उनके साथ विभिन्न विषयों पर चर्चा करेंगे।

2001 में स्थापित SCO में वर्तमान में आठ सदस्य हैं जिनमें भारत, कजाखिस्तान, चीन, किर्गिस्तान, पाकिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं। भारत और पाकिस्तान को पिछले साल एससीओ में शामिल किया गया था। 
loading...

No comments:

Post a Comment

उड़ी से भी बड़ा आतंकी हमला, CRPF के काफिले के 42 जवान शहीद

14 फरवरी, 2019. शाम के करीब 3 बजकर 20 मिनट हो रहे थे. इसी वक्त जम्मू -कश्मीर के पुलवामा में आतंकियों ने सीआरपीएफ के एक बड़े काफिले पर हमल...